बंद करे

आशा कार्यकर्ता का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ

संचालनालय आयुष विभाग भोपाल के आदेश अनुसार एवं कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा के मार्गदर्शन में  धार जिले के हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर मोरगांव, धामंदा, मिङा के अंतर्गत कार्यरत आशा कार्यकर्ता का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिला आयुष अधिकारी  डॉ रमेश चंद्र मुवेल ने बताया कि आयुष विभाग द्वारा संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर पर उपलब्ध सुविधाओं जैसे  योग क्लास, असंचारि रोग जैसे मधुमेह ,ब्लड प्रेशर ,जैसी बीमारियों की निशुल्क जांचे एवं इनका निशुल्क उपचार,
वात रोगों के लिए पंचकर्म थेरेपी की जानकारी आशा कार्य कर्ता की दी गई। साथ ही जिला चिकित्सालय में पंचकर्म थेरपी रोगी पर करते हुए प्रत्यक्ष दिखाया गया और हर्बल गार्डन में लगाए औषधि पौधे की जानकारी भी दी गई ।
       प्रशिक्षण के दौरान डॉ मूवेल द्वारा आयुर्वेद और विभाग की गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि आशा कार्यकर्ता ग्राम की जनता से सीधे जुड़ाव होता है जिससे आम जनता को आयुष औषधालय और हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर पर उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग हेतु प्रेरित कर सकती है। प्रशिक्षण  डॉ. मीनल गुप्ता , डॉ. लघिमा सोलंकी और डॉ. मालवीय द्वारा दिया गया जिसमें दिन और रात्री चर्या और ऋतु अनुसार आचरण, योग और गर्भवती महिला द्वारा गर्भावस्था के दौरान कैसा खानपान और कौन से योग क्रिया की जा सकता है  इसकी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में अतुल तोमर (आर एम मो ) डॉ अशोक मंडलोई का सहयोग रहा और प्रशिक्षण का संचालन जिला नोडल अधिकारी डॉ महेंद्र सिंह माकोड़े द्वारा किया गया।
"> ');