बंद करे

एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी)

एक ज़िला एक उत्पाद -- बाग प्रिंट

एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) पहल का उद्देश्य देश के सभी जिलों में संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देना है। इस पहल का उद्देश्य सभी क्षेत्रों में समग्र सामाजिक आर्थिक विकास को सक्षम करने के लिए देश के प्रत्येक जिले (एक जिला – एक उत्पाद) से कम से कम एक उत्पाद का चयन, ब्रांड और प्रचार करना है। ओडीओपी पहल ने देश भर के 761 जिलों से कुल 1102 उत्पादों की पहचान की है।

ओडीओपी पहल के तहत, सभी उत्पादों का चयन राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा जमीनी स्तर पर मौजूदा पारिस्थितिकी तंत्र, निर्यात हब (डीईएच) के रूप में जिलों के तहत पहचाने गए उत्पादों और जीआई-टैग किए गए उत्पादों को ध्यान में रखकर किया गया है। अंतिम सूची राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के संबंधित विभाग द्वारा डीपीआईआईटी को सूचित की जाती है। प्रदर्शनियों, क्षमता निर्माण आदि सहित सभी गतिविधियाँ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के परामर्श और समन्वय से राज्य/केंद्र शासित प्रदेश और जिला स्तर पर की जाती हैं।

एक जिला एक उत्पाद पहल (One District One Product Initiative) भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक प्रोत्साहन योजना है, जिसका उद्देश्य देश के विभिन्न जिलों में स्थानीय उत्पादों को प्रमुख बनाना और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पहचान दिलाना है। एक जिला एक उत्पाद पहल की शुरुआत के बाद से, धार जिले के विश्व प्रसिद्ध बाग प्रिंट को कई विभागों द्वारा केंद्र, राज्य और जिला प्रशासन के समर्थन से प्रोत्साहित किया जा रहा है।इस पहल के अंतर्गत निम्नलिखित कार्य किए जा रहे हैं:

एक जिला एक उत्पाद के तहत की गयी गतिविधियाँ
एक्‍सपोर्ट ओरिएन्‍टेड इनिशिएटिवज (पहल)

कुटिर एवं ग्रामोद्योग विभाग के घटकों यथा हथकरघा संचालनालय, खादि बोर्ड व हस्‍तशिल्‍प विकास निगम की योजनाओं में प्रशिक्षण, मशीनरी सप्‍लाय ( 90 % अनुदान) व मार्केटिंग सहायता में बाग प्रिंट शिल्पि एक जिला एक उत्‍पाद अन्‍तर्गत सहायता प्राप्‍त कर रहा है जिसमें प्रमुख रूप में बुनियादी प्रशिक्षण से 20 आदिवासी महिलाए व 10 पुरूष डिजाईन डेव्‍हलपमेंट स्‍कीम से 10 आदिवासी पुरूष व कच्‍चे माल की प्राप्ति हेतु 90 प्रतिशत अनुदान पर प्रदाय हथकरघा मशीन से उत्‍पादित शिल्‍क व कार्टन उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

निर्यात प्रवर्तन के लिए 100 से अधिक बाग प्रिंट शिल्पियों के लिए भूगोलीय संकेत (जीआई) पंजीकरण सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।

शिल्पि के ब्‍लाक ठप्‍पे को आधुनिक डिजाईन में ग्राफिक्‍स एवं बुटटेदार पेटर्न को लिया जाने हेतु शासकीय सहायता प्रदान की गई है व सहायता प्राप्‍त शिल्पि अन्‍य शिल्पियों को समय-समय पर आयोजित सेमिनार व कार्यशाला के सहयोंग विशेषज्ञों के साथ ई-मार्केटिंग में सहयोग कर रहे है जिससे ई-मार्केटिंग क्षेत्र विकासीत हुआ है, एशियन, यूरोप, गल्‍फ के देशों में मार्केटिंग में वृद्धि हुई है।

वित्तीय सहायता प्रधानमंत्री रोजगार उत्पादन योजना (पीएमईजीपी) जैसे योजनाओं के तहत शिल्पियों को उनके मौजूदा बाग प्रिंट व्यवसाय को बढ़ाने और बीज निवेश के लिए वित्तीय सहायता दी गई है।

श्रेष्ठ कार्यपद्धतियां – मार्केट लिंकेज व कौशल विकास

शासन द्वारा एवं मान्‍यता प्राप्‍त सस्‍थाओं के सहयोग से देश विदेश में आयोजित प्रदर्शनी/मेला/एक्‍सों आदि क्षेत्रों में शिल्पि अपने उत्‍पाद को विक्रय कर आर्थिक लाभ प्राप्‍त कर रहा है। कुल 3 से अधिक प्रशिक्षण सत्रों में 40 से अधिक प्रशिक्षार्थियों ने तदाशय का प्रशिक्षण प्राप्‍त किया है।
SFURTI योजना के तहत समूह विकास के लिए बुनियादी संरचना समर्थन स्‍फुर्ति योजना अन्‍तर्गत कुल 10 हेक्‍टेयर भूमि का आवंटन शासन द्वारा किया गया है जिस पर कुल 2 करोड 77 लाख का सामान्‍य सुविधा केन्‍द्र का प्रस्‍ताव शासन स्‍तर पर विचाराधिन है।

 

जिला नोडल अधिकारी
स.क्र

अधिकारी नाम

 

पदनाम

 

मोबाइल नंबर

ईमेल

 

1 गिरीश वाघमारे जिला ग्रामोद्योग अधिकारी 9893744039 girish.waghmare93@gmail.com
3 अमित कुमार आर्य

जिला प्रबंधक-एनआरएलएम

8349996024 nrlmdhar@gmail.com

 

राज्य स्तरीय अधिकारी
स.क्र. अधिकारी नाम

पदनाम

मोबाइल नंबर ईमेल
1 सोफ़िया वली फारूकी एम.डी-हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम 9926386016 mdhsvn@gmail.com

 

ODOP11ODOP22ODOP33

"> ');