कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंक मिश्रा ने आज आचार संहिता से संबंधित शिकायतों का त्वरित निराकरण किए जाने हेतु NGRS Portal, C-VIGIL, Call Center helpline No.1950 के कंट्रोल रूम का अवलोकन कर उपस्थित नोडल अधिकारी सुभाष जैन को और आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने नोडल अधिकारी से कंट्रोल रूम में प्राप्त हो रही शिकायतों के निराकरण के संबंध में जानकारियां भी ली।
नोडल अधिकारी सुभाष जैन ने उन्हें बताया की विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत् जन सामान्य से निर्वाचन आचार संहिता से संबंधित शिकायते प्राप्त करने एवं उनका त्वरित निराकरण किये जाने हेतु निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार NGRS Portal, C-VIGIL, Call Center helpline No. 1950 की स्थापना की गई है। इसके तहत् ( 24×7) शिकायते प्राप्त किये जाने हेतु जिले में हेल्पाईन कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है। यदि किसी राजनीतिक पार्टी, चुनाव अभ्यर्थी या उनके समर्थको द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया जाता है तो उससे संबंधित शिकायत को Call Center helpline No. 1950 पर प्रस्तुत किया जा सकता है या C-VIGIL पोर्टल पर उक्त आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन का विडियो, या फोटो डाले जाने पर उसका निराकरण निर्धारित समयावधि (100 मिनट) में किया जाता है । इसके अतिरिक्त अन्य शिकायत के संबंध में NGRS Portal पर लॉगिन कर शिकायत दर्ज कर सकते है अथवा सादे पेपर पर संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर को भी आवेदन प्रस्तुत किया जा सकता है। शिकायतें प्राप्त होने पर शिकायत की जाँच एवं निराकरण के लिए तत्काल कार्यवाही की जाती है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक NGRS Portal पोर्टल पर प्राप्त 75 शिकायतों, कन्ट्रोल रूम नं. 1950 पर प्राप्त 219 शिकायतों, C-VIGIL पोर्टल पर प्राप्त 11 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है ।