बंद करे

कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने कहा- पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण दें मास्टर्स ट्रेनर , शंकाओं का समाधान भी अवश्य करें नोडल अधिकारियों की बैठक संपन्न

कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने कहा- पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण दें मास्टर्स ट्रेनर , शंकाओं का समाधान भी अवश्य करें नोडल अधिकारियों की बैठक संपन्न।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार धार संसदीय क्षेत्र के लिए मतदान 13 मई को चुनाव संपन्न होगा। जिले में पीठासीन अधिकारियो तथा मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण विधानसभावर दिया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंक मिश्रा ने कलेक्टर कार्यालय के सभागार में नोडल अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने कहा कि पूरे मनोयोग से मास्टर्स ट्रेनर प्रशिक्षण दें। इस दौरान मतदान अधिकारियों की शंकाओं का समाधान भी अवश्य करें।निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का भली भांति अध्ययन कर लें तथा प्रशिक्षण के दौरान अपनी शकांओं का समाधान भी अनिवार्य रूप से कर लें। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन में मतदान दलों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसके लिए मतदान दलों को निर्वाचन प्रक्रिया से भली भांति अवगत होना आवश्यक है। मतदान के पूर्व की तैयारियों से लेकर मतदान दिवस तथा मतदान का समय समाप्त होने के पश्चात एवं मतलेखा तैयार करनें की जानकारी से अवगत होना आवश्यक है। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दल के कर्तव्य एवं उत्तरदायित्व, मतगणना एजेंटों की मतदान केंद्र पर नियुक्ति, मतदान केंद्र पर एक दिन पूर्व की जाने वाली कार्रवाई, मतदान के पूर्व की तैयारी एवं माकपोल, वास्तविक मतदान प्रारंभ, मतदान केन्द्र में प्रवेश हेतु अनुमत्त व्यक्ति, मतदान केंद्र पर मतदाताओं के प्रवेश का विनिमय, मतदान केंद्र और आस पास निर्वाचन विधि का प्रवर्तन, मतदान प्रक्रिया आदि की जानकारी अच्छे से दी जाये। प्रशिक्षण स्थल पर पानी शौचालय और साफ़ सफ़ाई की व्यवस्था रहे।एआरओ प्रशिक्षण के दौरान मौजूद रह रहकर व्यवस्थाओं को सुचारू चलने की जवाबदेही समझें।बैठक में बताया गया कि दो अप्रैल से प्रशिक्षण का सिलसिला आरंभ होगा।बैठक में चुनाव में नियुक्त नोडल अधिकारियों के कार्यों पर चर्चा की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में ज़िला पंचायत सीईओ सविता झनिया, एडीएम अश्विनी कुमार रावत मौजूद थे।

"> ');