बंद करे

पलायन करने वाले परिवारों को अपने मताधिकार का उपयोग करने हेतु किया गया प्रेरित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्रा के निर्देशन में मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत जिले में महिला मतदान के प्रतिशत में वृद्धि करने के उद्देश्य से विशेष मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
    जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सुभाष जैन ने बताया कि विभाग के मैदानी अमले द्वारा रविवार को ऐसे परिवारों में जाकर भेंट की गई जो परिवार पिछले  विभिन्न चुनावों मे मजदुरी के कारण पलायन कर गए थे एवं मतदान से वंचित रह गए थे। विभाग के द्वारा ऐसे परिवारों को चिन्हित किया जा रहा है एवं उन्हे निरंतर मतदान का महत्व बतलाते हुए मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

*विकासखण्ड उमरबन के ग्राम करोदिया खुर्द कि श्रीमती कृष्णा बाई अब मतदान करके ही मजदूरी करने जाएगी गुजरात*
जिले के विकासखण्ड उमरबन के ग्राम करोदिया खुर्द कि श्रीमती कृष्णाबाई के परिवार आर्थिक स्थिति से कमजोर है और मजदूरी कर जीवन यापन करते है। मजदूरी करने के लिए अन्य स्थानों पर जाने के कारण विगत विधानसभा एवं लोकसभा निर्वाचन में मतदान नहीं कर पाई थी। इस बार भी 17 नवम्बर को विधानसभा निर्वाचन होगा इसकी जानकारी ग्राम की आंगनवाडी कार्यकर्ता श्रीमती रीना द्वारा दी गई और बताया कि मतदान हमारा अधिकार है हमारे मत से सरकार बनती है व मतदान करना हमारा कर्तव्य है। पिछले चुनावों में श्रीमती कृष्णाबाई का परिवार मतदान नहीं कर पाया था। इस बार विधानसभा चुनाव में कृष्णाबाई के परिवार के सभी सदस्य मतदान करेगें।

*विकासखंड बाग के ग्राम घटबोरी मोरीपुरा की श्रीमती मूलबाई पति सरदार अब मतदान करने के बाद ही काम के लिए गुजरात जाएंगे*
विकासखण्ड बाग के ग्राम घटबोरी मोरीपुरा की श्रीमती मूलबाई पति सरदार हर साल दशहरे के बाद मजदूरी हेतु गुजरात जाते है तथा होली के आस-पास वापस गांव आ जाते है। इस साल भी दशहरे के बाद मूलबाई के परिवार ने गुजरात जाने की तैयारी कर ली थी। तब ग्राम की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने गुलबाई के घर जाकर बताया की इस साल 17 नवम्बर को विधानसभा का चुनाव है। चुनाव में मतदान करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है हमारा वोट अनमोल है हमारे वोट से ही सरकार बनती है हमें किसी भी स्थिति में मतदान करना अति आवश्यक है। देश के नागरिक होने के नाते हमे मतदान अवश्य करना चाहिए। तब मुलबाई ने दशहरे के बाद मजदूरी हेतु गुजरात जाने का कार्यक्रम निरस्त कर दिया और अब वे 17 नवम्बर को मतदान करने के बाद ही गुजरात जाएंगे।

"> ');