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मतदाताओं की शिक्षा और जागरूकता पर सर्वश्रेष्ठ अभियान के लिए राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार हेतु आवेदन आमंत्रित

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष 2023 के दौरान मतदाताओं की शिक्षा और जागरूकता पर सर्वश्रेष्ठ अभियान के लिए राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार के लिए मीडिया घरानों से प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। जिसमें चार पुरस्कार क्रमशः प्रिंट मीडिया, टेलीविजन (इलेक्ट्रॉनिक) के लिए एक-एक पुरस्कार। रेडियो (इलेक्ट्रॉनिक) और ऑनलाइन (इंटरनेट) सोशल मीडिया शामिल होंगे। यह पुरस्कार सुलभ चुनावों के बारे में जागरूकता के संदेशो का सम्प्रेषण करने वाले , चुनावी प्रक्रिया के बारे में लोगों को शिक्षित करने, चुनाव संबंधी आईटी अनुप्रयोगों, अद्वितीय दूरस्थ मतदान केंद्रों पर कहानियों और आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाकर चुनावी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए मीडिया हाउसों द्वारा किए गए उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देने के लिए हैं। मतदान और पंजीकरण की प्रासंगिकता और महत्व के बारे में। पुरस्कार तहत प्रशस्ति पत्र प्रदाय किए जाएंगे और राष्ट्रीय मतदाता दिवस (25 जनवरी 2024) पर पट्टिका प्रदान की जाएगी। नियत तिथि – प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए संबंधित मीडियाकर्मी अपनी प्रविष्टियां 10 दिसंबर से पहले उल्लेखित पते श्री राजेश कुमार सिंह, अवर सचिव (संचार) भारत निर्वाचन आयोग, निर्वाचन सदन, अशोक रोड, नई दिल्ली 1100011 के पते पर पहुंचना चाहिए वहीं ईमेल मीडिया-डिविजन/ मबप.हवअ.पद या फोन नंबर 011-23052131 पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। मापदंड – जूरी अपना मूल्यांकन निम्नलिखित मापदंडों पर आधारित करेगे। मतदाता जागरूकता अभियान की गुणवत्ता मतदाताओं को सटीक, संतुलित जानकारी प्रदान करना, विशेष शो/ चर्चा/विशेषज्ञ आधारित शो आयोजित करने पर आधारित है। कवरेज की सीमा मात्रा और पहुंच सुलभ चुनावों, चुनाव संबंधी आईटी अनुप्रयोगों, अद्वितीय, दूरस्थ मतदान केंद्रों पर कहानियां, चुनाव प्रबंधन में ईसीआई, सीईओ की नई पहल आदि के बारे में जागरूकता पर कवरेजा चुनाव संबंधी गलत सूचनाओं को खारिज करना और तथ्यात्मक रूप से सही और सत्यापित जानकारी को उजागर करना। जनता पर प्रभाव का कोई सबूत कोई अन्य प्रासंगिक कारक। प्रवेश शर्तें – प्रविष्टियाँ प्रासंगिक अवधि के दौरान प्रकाशित या प्रसारित, प्रसारित होनी चाहिए। प्रिंट प्रविष्टियों में शामिल होना चाहिए, प्रासंगिक अवधि के दौरान किए गए कार्यों का सारांश जिसमें शामिल होना चाहिए जिसमें समाचार वस्तुओं, लेखों की संख्या द्वितीय. कुल मुद्रण क्षेत्र वर्ग सेमी में एक पीडीएफ सॉफ्ट कॉपी या प्रासंगिक वेब पते क्यूबी का लिंक, समाचार पत्रध्लेख की प्रति की पूर्ण आकार की फोटोकॉपी। किसी अन्य गतिविधि जैसे प्रत्यक्ष सार्वजनिक सहभागिता आदि का विवरण या कोई अन्य जानकारी। प्रसारण टेलीविजन (इलेक्ट्रॉनिक) और रेडियो (इलेक्ट्रॉनिक) प्रविष्टियों में शामिल होना चाहिए, प्रासंगिक अवधि के दौरान किए गए अभियान कार्य पर एक संक्षिप्त जानकारी, जिसमें ये शामिल हो सकते हैं। प्रसारण, प्रसारण की अवधि और आवृत्ति और अवधि के दौरान प्रत्येक स्थान के ऐसे प्रसारण के कुल समय के साथ आई मटेरियल (सीडी या डीवीडी पेन ड्राइव में) सभी स्पॉट समाचारों के लिए कुल प्रसारण समय का योग अन्य डिजिटल मीडिया पर सीडी या डीवीडी में मतदाता जागरूकता पर समाचार फीचर या कार्यक्रम, अवधि, प्रसारण तिथि और जुर्माना और आवृत्ति के साथ कोई अन्य गतिविधि जैसे प्रत्यक्ष सार्वजनिक सहभागिता आदि। कोई अन्य जानकारी ऑनलाइन (इंटरनेट) सोशल मीडिया प्रविष्टियों अवश्य शामिल होनी चाहिए प्रासंगिक अवधि के दौरान किए गए कार्यों का सारांश जिसमें पोस्ट, ब्लॉग, अभियान, ट्वीट्स , लेख आदि की संख्या शामिल होनी चाहिए। संबंधित लेखों की एक पीडीएफ सॉफ्ट कॉपी या प्रासंगिक वेब पते का लिंक किसी अन्य गतिविधि जैसे प्रत्यक्ष सार्वजनिक सहभागिता आदि का विवरण। ऑनलाइन गतिविधि का प्रभाव (विवरण) महत्वपूर्ण अंग्रेजी,हिंदी के अलावा किसी अन्य भाषा में प्रस्तुत की गई प्रविष्टियों के साथ अंग्रेजी अनुवाद की आवश्यकता होगी, जिसके अभाव में अस्वीकृति हो सकती है। प्रसारण सामग्री जमा करने वाले प्रतिभागियों को पता होना चाहिए कि जूरी केवल इसका उपयोग कर सकती है। सुविधाओं, कार्यक्रम के पहले दस मिनट तृतीय आयोग का निर्णय अंतिम होगा और किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा। आयोग इस संबंध में सभी अधिकार सुरक्षित रखता है। प्रविष्टियों में मीडिया हाउस का नाम, पता, टेलीफोन और फैक्स नंबर और ईमेल होना चाहिए।

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