बंद करे

शहीदों की याद में मनाया गया पुलिस स्मृति दिवस**श्रद्धासुमन किये गये अर्पित*

कर्तव्यपथ पर प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की याद में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी आज बटालियन में श्रद्धाजलि कार्यकम शोक परेड (पुलिस स्मृति दिवस) आयोजित की गई । इस दौरान कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा,एसपी श्री मनोज कुमार सिंह कमांडेंट श्री बीएस बिरदे एवं समस्त उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा श्रद्धासुमन अर्पित किये गये।
उल्लेखनीय है कि लद्दाख स्थित हॉट स्प्रिंग की यात्रा देश के प्रत्येक पुलिस कर्मचारियों के लिए तीर्थ है भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के उप पुलिस अधीक्षक करम सिंह और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के उनके 20 सहयोगी 21 अक्टूबर 1959 को अन्य दिन की तरह हॉट स्प्रिंग जो कि समुद्र तल से 4681 मीटर स्थित है, भारतीय सीमा पर गश्त पर थे। तभी चीनी सैनिकों ने पहाड़ी की चोटी से भारतीय गश्ती दल पर हमला बोला जिसमें 11 वीर सपूत शहीद हुए व अन्य को कैदी बना लिया गया। समूचे भारत की पुलिस प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को “पुलिस स्मृति दिवस” के रूप में मनाती है एवं सभी पुलिस इकाईयाँ उस वर्ष शहीद हुए वीर जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें याद करते हैं।
गत एक सितम्बर 2022 से 31 अगस्त 2023 तक की अवधि में कुल 188 अधिकारी और कर्मचारी कर्तव्य की वेदी पर शहीद हुए। जिसमें मध्यप्रदेश से 17 अधिकारी/कर्मचारी सम्मलित हैं। शहीदों के नाम का वाचन कमांडेंट श्री बिरदे द्वारा किया गया।

 

"> ');