बंद करे

एक परिसर में समुचित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई* *जिले के मनावर में आयोजित वृहद स्वास्थ्य शिविर में लगभग 13 हजार से अधिक मरीजों की स्वास्थ्य जांच और उपचार*

मरीजों को परामर्श, जांच और उपचार के लिए आयोजित वृहद स्वास्थ्य शिविर का लगभग 13008 मरीजों ने लाभ उठाया। उपचार से जुड़ी इन्हीं बातों के लिए क्षेत्रवासियों को बड़े शहरों का रुख नहीं करना पड़ा। शिविर में निःशुल्क जांच और ओषधि वितरण के कारण लोगों का समय और धन दोनों की बचत हुई। शिविर में अरविंदो मेडिकल कॉलेज, महात्मा गांधी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय, इंडेक्स मेडिकल कॉलेज, चोइथराम नेत्रालय इंदौर, इंदौर केंसर अस्पताल, विशेष जुपिटर अस्पताल, मेदांता अस्पताल, चोइथराम अस्पताल, केयर सीएचएल अस्पताल, एलएनसीटी चिकित्सा महाविद्यालय, आष्टांग आयुर्वेद महाविद्यालय सहित अन्य चिकित्सालयों के 150 से अधिक डॉक्टर्स, विशेषज्ञ व पैरामेडिकल टीम अत्याधुनिक उपकरणों के साथ निःशुल्क सेवाएं देने आए थे। इस शिविर में निःशुल्क जांच के साथ निःशुल्क दवाएं भी दी गई। 

     इंदौर संभागायुक्त दीपक सिंह के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के मार्गदर्शन में लायंस जूनियर कॉलेज मनावर में आयोजित मेगा स्वास्थ्य कैम्प के माध्यम से मनावर सहित क्षेत्र के लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं पहुँचाने में यह शिविर कारगर रहा। शिविर में ग्रामीणों के आवागमन के लिए वाहन व्यवस्था भी की गई थी।  शिविर में मरीजों के पंजीयन के लिए 13 काउंटर बनाए गए थे। साथ ही जनरल मेडिसिन एवं दवाई वितरण के लिए अलग-अलग काउंटर बनाएं गए थे। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं, सिकलसेल एनीमिया, केंसर जांच, दंत रोग, नेत्र रोग, चर्म रोग, शिशु रोग, अस्थि रोग, मूत्र रोग, ह्दय रोग सहित अन्य सभी रोगों के सम्पूर्ण इलाज एवं जांच की व्यवस्था की गई थी। 
    शिविर में महिलाओं के स्तन कैंसर और अन्य स्वास्थ्य जांच के लिए विशेष ध्यान रखा गया। सभी जांच एवं व्यवस्थाएं दुरस्त रही। स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा विभिन्न बीमारियों के साथ-साथ, कैंसर, नाक, कान, गला, हड्डी के चिकित्सकों द्वारा भी अपनी सेवाएं प्रदान की गई।
     कलेक्टर प्रियंक मिश्रा और पुलिस अधीक्षक मनोज सिंह ने विभिन्न काउंटरों पर जाकर जांच कराने वाले मरीजों और परामर्श देने में जुटे चिकित्सकों से चर्चा की। आयोजित शिविर किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर मिलेट्स से बने व्यंजनों का प्रदर्शन, गर्भवती/उदर रोगों से ग्रसित महिलाओं की सोनोग्राफी,  दूर दराज के ग्रामीणों को आवागमन के लिए वाहनों की व्यवस्था, वृद्धजन और दिव्यागजनों के लिए अलग से पंजीयन काउंटर की व्यवस्था और उन्हें व्हील चेयर द्वारा कक्षों तक पहुंचाने की भी व्यवस्था, श्री अरबिंदो कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री द्वारा दांतो की जांच, युवाओं द्वारा रक्तदान, डॉक्टर्स के परामर्श से मरीज़ों को निःशुल्क दवाइयों का वितरण, फिजियोथैरिपी का कार्य, जिला चिकित्सालय धार के मेडिकल बोर्ड द्वारा दिव्यागजनों का परीक्षण, आयुष्मान कार्ड, आधार सुधार और समग्र-ई केवायसी के कार्य, स्वास्थ्य जांच, एमवाय हॉस्पिटल इंदौर के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा ईसीजी कार्य, पैथालोजी जाँच, शिविर की व्यवस्थाओं की सी.सी.टीवी कैमरों से सतत् निगरानी के साथ ही सामाजिक संगठनों द्वारा शिविर में स्वल्पाहार की व्यवस्थाएं की गई थी।
     कलेक्टर श्री मिश्रा ने अंगदान करने वाले सेमल्दा के प्रकाश सिंह विश्वमित्र का माला पहनाकर अभिनंदन किया। मनावर विधायक डॉ हीरालाल अलावा, जिला पंचायत अध्यक्ष सरदार सिंह मेड़ा, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह, जिला पंचायत सीईओ सविता झानिया, एडीएम अश्विनी कुमार रावत, एसडीएम राहुल गुप्ता, एसडीओपी अंकित सोनी, सीएमएचओ डॉ नरसिंह गहलोत सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

"> ');