बंद करे

गणना की प्रक्रिया को एआरओ सहित सभी संबंधित भली भांति समझ ले- कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी प्रियंक मिश्रा मतगणना पर्यवेक्षक / मतगणना सहायकों,माइक्रो ऑब्सर्वर्स का प्रशिक्षण संपन्न

गणना की प्रक्रिया को  एआरआई सहित सभी संबंधित भली भांति समझ ले। कहीं कोई शंका हो तो उसका निवारण कर भी ले। मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी/कर्मचारियों को मतगणना की प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता के साथ संपन्न कराए।  इस प्रशिक्षण के साथ मतगणना कक्ष में व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया जाए। मतगणना से जुड़े वैधानिक प्रावधानों की जानकारी के साथ निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नवीनतम निर्देशों के अनुसार मतगणना कार्य संपादित कराएँ। प्रशिक्षण में एक -एक बात को अच्छे से समझ ले। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन आधिकारी प्रियंक मिश्रा ने जिला पंचायत सभागार  में आयोजित  मतगणना पर्यवेक्षक / मतगणना सहायकों  का प्रशिक्षण में कही।   उन्होंने कहा कि मतगणना  की कार्यवाही  में हमारा मूवमेंट स्मूथ होना चाहिए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होना चाहिए। सभी मतगणना स्थल पर समय पर प्रवेश  करें। 

ज्ञात हो कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के मद्देनजर दिनांक 4 जून को स्थानीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना होना है। । प्रशिक्षण में बताया गया कि सबने मतदान संबंधी महत्वपूर्ण कार्य पूरी जिम्मेदारी के साथ संपन्न किया है।मतगणना निर्वाचन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण कार्य है इस हेतु दिये गए अनुदेषों का गंभीरता से पालन करना चाहिए, जिससे कि मतगणना दोष रहित हो। सर्वप्रथम डाक मतपत्रों  की गिनती निर्धारित टेबलों पर प्रारंभ  होगी।  इसके लिए प्रत्येक टेबल पर एक एआरओ नियुक्त रहेगे। प्रत्येक टेबल पर एक गणना सुपरवाइजर दो गणना सहायक एवं एक माईक्रो ऑर्ब्जवर रहेगे।   डाक मतपत्र की गणना प्रारंभ होने के 30 मिनट बाद ईव्हीएम (सीयू)  से वोटों की गिनती शुरू की जाएगी। मतगणना स्थल पर अपने साथ आवष्यक आदेश, पहचान पत्र के अतिरिक्त कोई अन्य वस्तु न लेकर आए। 

प्रशिक्षण  में बताया कि मतगणना का कार्य महत्वपूर्ण है। मतगणना में डाक मतपत्र की गणना, ETPBS के डाक मतपत्र की गणना , कंट्रोल यूनिट में दर्ज वोटों की गणना के पश्चात रेंडम आधार पर चयनित प्रति विधानसभा खंड 5 -5 वीवीपेट की स्लिपों की भी गणना की जाएगी।  मास्टर ट्रेनर्स डॉ गजेंद्र उज्जैनकर, प्रो सुभाष कामदार, अनूप मंडलोई तथा यश दवे ने मतगणना से संबंधित व्यवस्थाओं के अलावा मतगणना संबंधी प्रावधानों व आयोग के ‍दिशा निर्देशों के संबंध में विस्तार से अवगत कराया।  प्रशिक्षण में मतगणना संबंधी प्रक्रिया का डिमोस्ट्रेशन कर विस्तार से समझाया तथा शंकाओं का समाधान भी किया। डाक मत पत्रों की मतगणना के संबंध में विस्तार से समझाइश दी।  प्रशिक्षण में मतगणना के क्रम, मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था,  मतगणना स्थल पर प्रवेश , मतगणना में माईक्रो ऑर्ब्जवर के कार्य, मतगणना टेबल पर  प्राप्त सामग्री,  मतगणना हॉल की बैठक व्यवस्था, गणना टेबल पर सीयू वितरण  तथा सीयू बॉक्स खोलने की विधि, व्हीव्हीपेट पर्चियों की गणना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी अश्विनी कुमार रावत, सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी, मतगणना पर्यवेक्षक / मतगणना सहायक मौजूद रहे।

"> ');