बंद करे

ग्राम मालीपुरा में निर्मित होम स्टे का व्यापक प्रचार प्रसार किया- कलेक्टर प्रियंक मिश्रा – मांडू के हैरिटेज पाथ को लेकर दिए आवश्यक निर्देश

मांडू में पर्यटन का सीजन की शुरूआत वर्षा ऋतु के साथ हो जाती है। बड़ी संख्या में पर्यटक मांडू भ्रमण के लिए आते हैं। मांडू में और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ग्राम मालीपुरा में निर्मित होम स्टे का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। इसके लिए शार्ट वीडियो, रील्स आदि के माध्यम से सोशल मीडिया पर प्रचार किया जाए। साथ ही इंदौर में विभिन्न स्थानों पर होम स्टे के प्रचार के लिए फ्लेक्स लगाए जाए।

            उक्त निर्देश जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद  की आज बैठक में कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा द्वारा दिए गए ।श्री मिश्रा ने धार किले में एक दीर्घ आकार का राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए आवश्यक संरचना निर्मित करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। मांडू में पर्यटन विका विकास निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता तथा समय सीमा को लेकर श्री मिश्रा ने संबंधितों को निर्देशित किया ।मांडू के मां रेवा कुंड में किए जा रहे कार्यों को पर्यावरणविदों की मदद एवं सलाह से करने के लिए निर्देश दिए गए। कहा गया कि इसके मूल स्वरूप ही रखा जाए। इसी प्रकार राम मंदिर चौराहे से जहाज महल तक निर्मित हो रहे हैरिटेज पाथ पर वाहनों को पूर्ण तरह प्रतिबंधित करने , ई-कार्ट चलाने तथा हेरिटेज पाथ के एक ओर पर्यटक आकर्षण एवं सुविधाओं को संचालित करने में स्थानीय निवासियों को सम्मिलित करने के निर्देश दिए गए। मांडू एवं धार जिले में बड़ी संख्या में जीवाश्म पाए गए हैं। जीवाश्मों पर आधारित कॉफी टेबल बुक  निर्माण के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए जाए। साथ ही धार और मांडू पर आधारित प्रमोशनल वीडियो भी बनवाए जाए। इससे पर्यटक आकर्षित हो सके। आगामी सिंहस्थ को दृष्टिगत रखते हुए धार किला, 56-महल संग्रहालय, अमका झमका मंदिर, चतुर्भुज मंदिर, बेंट संस्थान धरमपुरी के संरक्षण और सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव शासन को शीघ्र भिजवाया जाए ।कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा द्वारा मांडू में ट्राइबल कैफे और दीदी कैफे एक सप्ताह में प्रारंभ करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को प्रदान किए। बैठक में जिला पंचायत की सीईओ श्रमती सविता झनिया, अनुविभागीय अधिकारी पीथमपुर श्री  शाश्वत शर्मा, जनजातीय कार्य विभाग के सहायक आयुक्त श्री ब्रजकांत शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर आशा परमार, उपसंचालक राज्य पुरातत्व विभाग डाक्टर डीपी पांडे ,पर्यटन विकास निगम के सहायक यंत्री , डीएटीसीसी के प्रवीण शर्मा एवं गुरुदत्त काटे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

"> ');