बंद करे

निर्बाध निर्वाचन में प्रशिक्षण की भूमिका अहम होती है – उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रावत माइक्रो ऑब्ज़र्वर का प्रशिक्षण संपन्न

निर्बाध निर्वाचन में प्रशिक्षण की भूमिका अहम होती है।  यह बात उप जिला निर्वाचन अधिकारी  अश्विनि  कुमार रावत ने माइक्रो ऑब्ज़र्वर के प्रशिक्षण में कही।  आज पीजी कॉलेज के ऑडिटोरियम हॉल में माइक्रो ऑब्ज़र्वर के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। साथ ही इन्हें व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया।
  प्रशिक्षण के दौरान मतदान केन्द्र में मतदान से पूर्व, मतदान के दिन तथा मतदान समाप्ति के बाद होने वाली सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर  ने अवगत कराया कि मतदान प्रक्रिया के दौरान माइक्रो ऑब्जर्वर की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है वह सीधे प्रेक्षक को अपनी निर्वाचन संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करता है।  निर्वाचन में सकुशल मतदान संपन्न कराने में मतदान अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और माइक्रो आब्जर्वर को निर्वाचन से जुड़ी हर प्रक्रिया और प्रपत्र के बारे में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश अनुरूप कार्य किया जाना है और सभी माइक्रो आब्जर्वर का दायित्व है कि वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूर्ण निष्ठा से करें, जिससे निष्पक्ष, पारदर्शी और सुव्यवस्थित निर्वाचन प्रक्रिया संपादित की जा सके। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका महत्वपूर्ण हैं। इसलिए सतर्कता के साथ निर्वाचन संबंधी प्रत्येक गतिविधियों पर पैनी नजर रखें। प्रशिक्षण के दौरान दी जानकारी का अच्छे से अध्ययन करें। इसी तरह प्रशिक्षण में मॉक पोल के पश्चात सीआरसी अर्थात क्लोज, रिजल्ट क्लियर की प्रक्रिया तथा मतदान प्रक्रिया सम्पादन और मतदान समाप्ति के बाद ईवीएम को क्लोज करना एवं सीलिंग प्रक्रिया के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गये।  इस दौरान ईवीएम का डेमो दिखाया गया।

"> ');