बंद करे

सभी बालिका छात्रावासों में बाउंड्रीवॉल की व्यवस्था करें- केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीमती ठाकुर

सभी बालिका छात्रावासों में बाउंड्रीवॉल की व्यवस्था करें। आयुष्मान कार्ड और सिकल से एनीमिया के लिए सर्वे करें और कैंप का आयोजन करें । सिकल सेल एनीमिया के लिए कार्य योजना पर कार्य करें।  यह निर्देश केंद्रीय महिला एवं बाल विकास विभाग राज्य मंत्री एवं अध्यक्ष दिशा समिति सावित्र ठाकुर ने शुक्रवार को जिला पंचायत सभागार में  आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में दिए।   बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पतालों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ज़रूरी इंतज़ाम हों। धार छोटा उदयपुर की रेलवे लाइन के पास उद्योग के लिए स्थान का चयन कर ले, ताकि उद्योगपति वहां उद्योग स्थापित कर सके। घाटाबिल्लोद अंडरपास रोड की समस्या का स्थाई निराकरण करें। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में संधारण का कार्य लगातार  चलता रहे ।  इस कार्य में जो एजेंसी लापरवाही करती है, उसे टर्मिनेट करने की कार्यवाही करें। उन्होंने अस्पतालों में डॉक्टर की उपलब्धता की विस्तार से समीक्षा की और निर्देश दिए कि नाइट ड्यूटी के लिए एक रोस्टर तैयार करें।

     बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि सिकल सेल एनीमिया को लेकर कार्य योजना पर अमल करें और जो समाजसेवी और एनजीओ इसमें कार्य करना चाहते हैं, उन्हें आमंत्रित करें ।  इसके लिए गंधवानी में एक कैंप आयोजित करें। बैठक में उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजन, किसान सम्मान निधि की विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
    बैठक में बताया गया कि पीएम मित्र पार्क बदनावर के भैसोला में बनाया जा रहा है। यहां महिलाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी और उनकी प्लेसमेंट की भी व्यवस्था की जाएगी। यहां पर विस्थापितों को भवन भी निर्माण कर दिया जाएगा।
श्रीमती ठाकुर ने निर्देश दिए कि नवीन आंगनवाड़ी भवन बनाने के लिए कार्य योजना तैयार कर ले । सुकन्या समृद्धि योजना में अधिक से अधिक आवेदन करवाएं। यदि कोई दानदाता गरीब कन्याओं के लिए खाता खुलवाना चाहते है, तो  वे महिला बाल विकास विभाग से संपर्क करें।   इसका व्यापक प्रचार प्रसार करें। बैठक में उन्होंने आदि आदर्श ग्राम के कार्यों की समीक्षा की ओर प्रगतिरत कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने समूह जलप्रदाय योजना की समीक्षा की ओर कहा कि सड़कों को खोदने के बाद उसके रेस्टोरेशन का कार्य करें।
      बैठक मैं जिला पंचायत अध्यक्ष सरदार सिंह मेडा, विधायक मनावर हीरालाल अलावा, कलेक्टर  प्रियंक मिश्रा, नगर पालिका अध्यक्ष नेहा बोडाने, सीईओ जिला पंचायत सविता झानिया, एडीएम अश्विनी कुमार रावत, अन्य जनप्रतिनिधि व जिला अधिकारी मौजूद रहे।

"> ');