बंद करे

सभी मतदान स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं दुरुस्त होनी चाहिए

लोकसभा चुनाव में सभी मतदान स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं दुरुस्त होनी चाहिए।  सभी जगह साइनेज होना चाहिए । इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। साथ ही जिम्मेदार कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। उक्त बातें  ज़िला पंचायत सीईओ सविता झानिया, उप जिला  निर्वाचन अधिकारी अश्विनी कुमार रावत ने मतदान स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं  को लेकर आयोजित  समीक्षा बैठक में दिए।
उन्होंने कहा कि मतदान के समय तेज गर्मी हो सकती है, इसीलिये सभी मतदान केन्द्रों में छाया, ठंडा पानी, दवाईयां, ओआरएस पैकेट आदि अवश्य उपलब्ध रहें। मतदान करने के लिये मतदान केन्द्र में आने पर मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।
बैठक में मतदान के दिन मतदान केंद्र तक जाने हेतु मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इस हेतु दिशा सूचक लगाने का निर्देश दिए। साथ ही मतदान के दिन सभी मतदान केंद्र पर वोटर फैसिलिटेशन सेंटर बनाया जाने हेतु बीएलओ को उनकी भूमिका को बताते हुए आवश्यक निर्देश देने को कहा तथा मतदाताओं की सहूलियत हेतु विभिन्न सूचना/जानकारी से संबंधित 4 प्रकार के पोस्टरों का प्रदर्शन लगाने के लिये आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिए। बीएलओ को मतदाताओं के लिए हेल्प डेस्क लगाने का निर्देश देने का निर्देश दिया
    बैठक में बताया कि  बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए ऐसी व्यवस्था लागू की जा रही है कि जो लोग 40% से अधिक विकलांग हैं और जिनकी उम्र 85 साल से ज्यादा है उन लोगों के पास चुनाव आयोग एक फॉर्म भेजेगा। अगर वो लोग मतदान का विकल्प चुनते हैं तो फिर उनके लिए घर से मतदान करने की व्यवस्था की जाएगी।
     बैठक में बताया कि लोकसभा चुनाव सकुशल व संपन्न कराना सभी विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों का दायित्व है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं निश्चित रूप से उपलब्ध होनी चाहिए। ताकि पोलिंग पार्टियों के सदस्यों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो। पोलिंग पार्टियों के रात्रि विश्राम व मतदान के दिन मतदान केंद्र पर पेयजल व शौचालय की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। सभी जिम्मेदार कर्मचारी इसकी जांच पड़ताल अवश्य कर लें। यदि किसी मतदान केंद्र पर कोई भी कमी पाई जाती है तो उसे अति शीघ्र दुरुस्त कराया जाना चाहिए।  दिव्यांगजनों के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित ऐप के मानकों के अनुरूप शौचालय, पेयजल आदि की व्यवस्था मतदान स्थल पर होनी चाहिए। जिन मतदान केंद्र पर सीढ़ियां हैं, वहां तत्काल रैंप बनाए जाने चाहिए। पुरुष व महिला मतदाताओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। साथ ही प्रवेश व निकास की भी समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। मतदान केंद्र पर बिजली कनेक्शन, प्रकाश,  पेयजल, पंखा व पर्याप्त मात्रा में फर्नीचर भी होने चाहिए। इसके बाद  बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के नियुक्त प्रेक्षकों के लिये समूचित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के  संबंध में  दिशा निर्देश दिए।

"> ');