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भोजशाला

राजा भोज (1000-1055 ई.) परमार राजवंश के सबसे बड़े शासक, जो शिक्षा एवं साहित्य के अनन्य उपासक थे, ने धार में एक महाविद्यालय की स्थापना की, जिसे बाद में भोजशाला के रूप में जाना जाने लगा, जहां दूर और पास के अनेक छात्र अपनी बौद्धिक प्यास बुझाने के लिए आते थे ।

इस भोजशाला या सरस्वती मंदिर, जिसे बाद में यहाँ के मुस्लिम शासक ने मस्जिद में परिवर्तित कर दिया था, के अवशेष अभी भी प्रसिद्ध कमाल मौलाना मस्जिद में देखे जा सकते हैं । मस्जिद में एक बड़ा खुला प्रांगण है जिसके चारों ओर स्तंभों से सज्जित एक बरामदा एवं पीछे पश्चिम में एक प्रार्थना गृह स्थित है । मस्जिद में प्रयुक्त नक्काशीदार स्तम्भ और प्रार्थना कक्ष की उत्कृष्ट रूप से नक्काशीदार छत भोजशाल के थे । मस्जिद की दीवारों में लगी शिलाओं पर उत्कीर्ण मूल्यवान रचनाएं पुनर्प्राप्त की गई हैं ।

इन शिलाओं में कर्मावतार या विष्णु के मगरमच्छ अवतार के प्राकृत भाषा में लिखित दो स्तोत्र उत्कीर्ण हैं । दो सर्पबंध स्तंभ शिलालेख, जिसमें एक पर संस्कृत वर्णमाला और संज्ञाओं और क्रियाओं के मुख्य अंतःकरण को समाहित किया गया है और दूसरे शिलालेख पर संस्कृत व्याकरण के दस काल और मनोदशाओं के व्यक्तिगत अवसान शामिल हैं । ये शिलालेख 11 वीं-12 वीं शताब्दी के हैं । इसके ऊपर संस्कृत के दो पाठ अनुस्तुभ छंद में उत्कीर्ण हैं । इनमें से एक में राजा भोज के उत्तराधिकारी उदयादित्य एवं नरवरमान की स्तुति की गयी है । द्वितीय लेख में बताया गया है कि ये स्तम्भ लेख उदयादित्य द्वारा स्थापित करवाए गए हैं । इसमें कोई संशय नहीं है कि यहाँ राजा भोज का महाविद्यालय या सरस्वती मंदिर था जिसे उनके उत्तराधिकारियों द्वारा विकसित किया गया था।

करीबी अन्वेषण और निरीक्षण से यह तथ्य प्रकाश में आया है कि मेहराब की परतों का निर्माण करने वाले दो बड़े काले पत्थरों के पीछे की तरफ के भाग पर लेख उत्कीर्ण है । ये शिलालेख शास्त्रीय संस्कृत में नाटकीय रचना हैं । यह अर्जुनवर्मा देव के शासनकाल (1299-10 से 1215-18 ई.) के दौरान उत्कीर्ण किया गया था । यह नाटक राजकीय शिक्षक मदन द्वारा काव्य रूप में लिखा गया था, जो कि प्रसिद्ध जैन विद्वान आशाधर के शिष्य थे जिन्होंने स्वयं भी परमारों की शाही अदालत को सुशोभित किया और मदन को संस्कृत काव्य पढ़ाया । नाटक को करपुरमंजरी कहा जाता है एवं यह अर्जुनवर्मा देव के सम्मान में है जिन्हें मदन ने पढ़ाया था और जिनकी अदालत को वे शोभायमान करते थे । यह नाटक परमारों और चालुक्यों के बीच युद्ध को संदर्भित करता है जो विवाह गठबंधन द्वारा समाप्त हो गया था ।

“धार में, जिसे महलों का शहर के रूप में वर्णित किया गया है जिसमें आसपास फैली पहाड़ियों पर खुबसुरत उद्यान थे, तत्समय के उच्च स्तरीय नागरिक जीवन एवं सुधारात्मक कार्यों की एक झलक प्रस्तुत की गयी है । लोग स्वयं भोज की महिमा पर गर्व करते थे जिन्होंने धार को ‘मालवा की रानी’ के रूप में बनाया था ।” धार के संगीतकारों और विद्वानों की उत्कृष्टता का भी उल्लेख किया गया है । यह शाला, जिसकी भोज द्वारा स्थापना की गयी और उनके उत्तराधिकारियों द्वारा संरक्षित किया गया, इसे 14 वीं सदी में एक मस्जिद में परिवर्तित कर दिया गया ।

यह मूल रूप से सरस्वती (विद्या की देवी) का मंदिर थी, जो कवि मदन ने उनके नाटक में संदर्भित किया है । मंदिर को; महलों, मंदिरों, महाविद्यालयों, नाट्यशालाओं और उद्यानों के नगर – धारानगरी के 84 चौराहों का आभूषण कहा जाता था । देवी सरस्वती की प्रतिमा वर्तमान में लंदन के संग्रहालय में है । धार के कलाकारों द्वारा मूल प्रतिमा की तरह दिखने वाला चित्र उकेरा गया है ।

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